अस्थमा के लक्षणों के लिए व्यायाम एक सामान्य ट्रिगर है। अस्थमा से पीड़ित कई लोगों को एक्सरसाइज के दौरान या बाद में सांस लेने में कठिनाई, खांसी, घरघराहट या सीने में जकड़न महसूस हो सकती है। हालाँकि, व्यायाम फिट रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अस्थमा के साथ व्यायाम करना और निष्क्रिय नहीं होना महत्वपूर्ण है। दमा के साथ एक्सरसाइज करने के लिए आवश्यक घटक यह जानना है कि सुरक्षित रूप से व्यायाम कैसे करें और अस्थमा की समस्याओं को कैसे रोकें?

इस लेख में हम चर्चा करेंगे :

अस्थमा में व्यायाम
अस्थमा में व्यायाम

व्यायाम प्रेरित अस्थमा क्या है?

अस्थमा से पीड़ित कुछ लोगों में केवल व्यायाम के दौरान या शारीरिक रूप से मांगलिक कार्यों को करते समय लक्षण (जैसे, सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न, घरघराहट या खांसी) होते हैं। इसे एक्सरसाइज इंदूसेड अस्थमा (Exercise-Induced Asthma) या व्यायाम-प्रेरित ब्रोंकोस्पज़म कहा जाता है। लेकिन आपको दमा को सक्रिय होने से वापस नहीं होने देना है। वास्तव में, कई ओलंपियन और पेशेवर एथलीटों को अस्थमा है। जब तक आप अपने लक्षणों का प्रबंधन करते हैं, तब तक आप किसी भी खेल या गतिविधि में भाग ले सकते हैं।

यदि आपके पास व्यायाम के दौरान या इसके तुरंत बाद अस्थमा के लक्षण हैं, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें। क्या आप सिर्फ आकार से बाहर हैं? क्या यह व्यायाम-प्रेरित अस्थमा या खराब नियंत्रित दमा है? आपको किस प्रकार का अस्थमा है, यह पता लगाने के लिए आपको अपने डॉक्टर के साथ काम करने की आवश्यकता होगी। आप विभिन्न उपचार विकल्पों से लाभान्वित हो सकते हैं, जैसे अपने अस्थमा उपचार योजना में एक दैनिक नियंत्रक दवा जोड़ना।

व्यायाम प्रेरित अस्थमा को कैसे नियंत्रित करें?

जब एक मरीज और उनके डॉक्टर ट्रिगर को पहचानने, खत्म करने और नियंत्रित करने के लिए एक साथ काम करते हैं, तो एक्सरसाइज इंदूसेड अस्थमा को सबसे अच्छा प्रबंधित किया जाता है। सबसे प्रभावी निवारक और रखरखाव दवाएं चुनें, और एक अस्थमा आपातकालीन योजना है।

ईआईए को अक्सर मानक दमा निदान के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के साथ इलाज किया जाता है। ईआईए के लिए निर्धारित सबसे आम दवाओं में शॉर्ट-एक्टिंग साँस के ब्रोन्कोडायलेटर्स शामिल हैं जिनका उपयोग एक्सरसाइज से पहले किया जाता है ताकि वे आराम करें और वायुमार्ग को खोलें।

अन्य दवाएं जो आपके डॉक्टर बता सकते हैं, उनमें लंबे समय तक अभिनय करने वाले ब्रोन्कोडायलेटर्स, मास्ट सेल स्टेबलाइजर्स और ल्यूकोट्रिएन संशोधक शामिल हैं।

यदि आपके पास व्यायाम के दौरान अस्थमा के लक्षण हैं, तो किसी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर को देखना और संपूर्ण शारीरिक मूल्यांकन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

अस्थमा के लक्षणों के साथ व्यायाम कैसे होता है?

आपकी नाक सामान्य रूप से आपके फेफड़ों को कई संभावित अस्थमा ट्रिगर्स से बचाती है। सामान्य रूप से साँस लेते समय, हवा आपके फेफड़ों में नाक के माध्यम से प्रवेश करती है, जो हवा को गर्म करती है और कुछ ट्रिगर्स को फेफड़ों तक पहुंचने से फ़िल्टर करती है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर को अधिक हवा की आवश्यकता होती है, और आप अपने मुंह से सांस लेना शुरू करते हैं। आपका मुंह गर्म, आर्द्र, या हवा को फिल्टर नहीं करता है। नतीजतन, अस्थमा के साथ एक्सरसाइज करने से आपके ट्रिगर जोखिम का खतरा बढ़ सकता है।

अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए व्यायाम

जब आप अस्थमा के साथ व्यायाम करते हैं, तो कुछ गतिविधियों में दूसरों की तुलना में लक्षणों की संभावना कम होती है। उदाहरण के लिए, तैराकी एक एरोबिक गतिविधि है जो आपको गर्म और नम हवा में उजागर करती है जो आपके फेफड़ों को परेशान नहीं करेगी। दमा के साथ व्यायाम करते समय आम तौर पर लक्षणों को जन्म नहीं देने वाली अन्य गतिविधियों में शामिल हैं:

  • इत्मीनान से बाइक चलाना (Biking leisurely)
  • लंबी पैदल यात्रा (Hiking)
  • चलना (Walking)

यदि टीम के खेल आपकी चीज़ अधिक हैं, तो अस्थमा के साथ एक्सरसाइज करते समय आपको लक्षणों के विकसित होने की संभावना कम होती है यदि आप ऐसे खेलों में भाग लेते हैं, जिनमें गतिविधि कम होने की आवश्यकता होती है, जैसे:

  • बेसबॉल (Walking)
  • फ़ुटबॉल (Football)
  • स्प्रिंट चल रहा है (Sprint running)

दूसरी ओर, धीरज के खेल में लक्षणों के लिए नेतृत्व करने की अधिक संभावना है। अस्थमा के लक्षणों के लिए खेल की संभावना अधिक है, खासकर अगर आपका दमा अच्छे नियंत्रण में नहीं है, इसमें शामिल हैं:

  • बास्केटबाल (Basketball)
  • फील्ड हॉकी (Field Hockey)
  • लंबी दूरी की दौड़ (Long-distance running)
  • फुटबॉल (Soccer)

साँस लेने का व्यायाम

शारीरिक गतिविधि के अलावा, साँस लेने के कुछ व्यायाम भी अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकते हैं। ये तरीके वायुमार्ग को खोलकर, ताजी हवा को फेफड़ों में ले जाने और सांस लेने के प्रयास को कम करके मदद करते हैं।

अस्थमा के लिए साँस लेने के एक्सरसाइज के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • डायाफ्रामिक सांस लेना
  • नाक से सांस लेना
  • सांस लेने में कठिनाई

हालाँकि, निर्देशित के अनुसार अपनी दवाओं को लेना अभी भी महत्वपूर्ण है। यह अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है, खासकर व्यायाम के दौरान।

अस्थमा में व्यायाम : साँस लेने का व्यायाम
अस्थमा में व्यायाम : साँस लेने का व्यायाम

अस्थमा में तैराकी व्यायाम

तैराकी से गर्म, नम हवा की साँस लेना परिणाम होता है, जो अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है। तैराकी सांस नियंत्रण में भी मदद कर सकती है। यह एक सौम्य गतिविधि हो सकती है, और लोग अधिक गहन सत्र करने की दिशा में काम कर सकते हैं क्योंकि उनकी फिटनेस और फेफड़ों की क्षमता में सुधार होता है।

कुछ लोग कर सकते हैं कि पूल में तैरना पानी में होने वाले क्लोरीन के कारण उनके अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर करता है।

अस्थमा में व्यायाम : तैराकी
अस्थमा में व्यायाम : तैराकी

अस्थमा के साथ व्यायाम करने पर क्या करें

निम्नलिखित कदम आपको अस्थमा के साथ एक्सरसाइज करने में मदद करेंगे, चाहे आप किस प्रकार का व्यायाम चुनें:

1. इन्हेलर अपने पास रखें :-

आपके पास हमेशा एक बचाव इन्हेलर होना चाहिए, लेकिन यह तब और भी महत्वपूर्ण है जब आप अस्थमा के साथ व्यायाम करते हैं। विकसित होने वाले किसी भी दमा के लक्षणों का इलाज करने के लिए आपका बचाव इन्हेलर आवश्यक है।

2. अपने अस्थमा की निगरानी करें :-

यदि आपका अस्थमा अच्छे नियंत्रण में नहीं है, तो संभवतः आपको व्यायाम करने से पहले बेहतर नियंत्रण प्राप्त करने की आवश्यकता है। दमा के साथ एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

3. अस्थमा के साथ सुरक्षित रूप से व्यायाम करने के लिए अपने अस्थमा एक्शन प्लान का पालन करें :-

अपने अस्थमा एक्शन प्लान के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और यह अस्थमा के साथ व्यायाम का समर्थन कैसे कर सकता है। यदि आप ग्रीन ज़ोन में नहीं हैं, तो आपको व्यायाम नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके अस्थमा को बदतर बना सकता है। यदि आप अस्थमा के साथ व्यायाम करते समय लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आप लक्षणों का इलाज करने के लिए अपने बचाव इन्हेलर का उपयोग करेंगे। आपका डॉक्टर आपको एक्सरसाइज करने से पहले अपने बचाव इन्हेलर का उपयोग भी कर सकता है ताकि आप लक्षणों को होने से रोक सकें।

4. गर्म करें और ठंडा करें :-

अपनी गतिविधि में अचानक बदलाव से बचें जो अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकती हैं। धीरे-धीरे अपनी कसरत शुरू करें – बस दरवाजे से बाहर न चलें और जोरदार व्यायाम करना शुरू करें। इसी तरह, दमा के साथ व्यायाम करते समय, केवल अचानक एक्सरसाइज करना बंद न करें। बल्कि, रुकने से पहले धीरे-धीरे अपने प्रयास को कम करें।

5. अस्थमा कारण (ट्रिगर) से बचें :-

यदि आप अस्थमा के साथ व्यायाम करते समय ट्रिगर का सामना करते हैं, तो आप लक्षण विकसित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी विशेष दिन वास्तव में हवा की गुणवत्ता खराब है, तो आप घर के अंदर व्यायाम करने से बेहतर हो सकते हैं। यदि ठंडी हवा आपके अस्थमा को खराब कर देती है, तो आपके फेफड़ों को मिलने वाली ठंडी हवा से बचने या कम करने के लिए मास्क या स्कार्फ पहनें। पार्कों से बचें जहां घास हाल ही में काट दी गई है यदि घास एक ट्रिगर है।

6. अस्थमा लक्षण विकसित होने पर व्यायाम करना बंद कर दें :-

यदि आप अस्थमा के साथ व्यायाम करते समय लक्षणों को विकसित करना शुरू करते हैं, तो एक्सरसाइज करना बंद कर दें, अपने बचाव इन्हेलर का उपयोग करें, और अपने अस्थमा एक्शन प्लान का पालन करें। यदि आपके लक्षणों में सुधार होता है, तो आप धीरे-धीरे फिर से व्यायाम शुरू कर सकते हैं।

7. लक्षण अधिक खराब होने पर तुरंत चिकित्सा पर जाने का विचार करें :-

यदि आपके लक्षणों में सुधार नहीं होता है, तो अपने अस्थमा एक्शन प्लान निर्देशों के अनुसार अपने बचाव इन्हेलर का उपयोग करना जारी रखें। यदि आप अस्थमा के साथ व्यायाम करते समय निम्नलिखित में से कोई भी विकसित करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा देखभाल लें:

  • घर में और बाहर सांस लेते समय होने वाली घरघराहट
  • खांसी जो निरंतर हो गई है
  • सांस लेने मे तकलीफ
  • तचीपनिया या बहुत तेज़ साँस लेना
  • सांस छोड़ते समय आपकी त्वचा को जहां पर खींचा जाता है
  • सांस लेने में कठिनाई
  • पूर्ण वाक्यों में बात करने में कठिनाई
  • पीला पड़ जाना
  • चिन्तित होना
  • नीले होंठ या नाखून (सायनोसिस कहा जाता है)

8. एक सुरक्षात्मक मास्क पर विचार करें :-

जब आप दौड़ते हैं तो सुरक्षात्मक मास्क पहनना आपके पराग के संपर्क में कमी ला सकता है। यदि आप ठंड होने पर बाहर भागना चाहते हैं, तो आप बहुत अधिक ठंडी हवा को अपने फेफड़ों में जाने से रोकने के लिए मास्क या स्कार्फ भी पहन सकते हैं।

क्या व्यायाम अस्थमा के लक्षणों को रोक सकता है?

कुछ प्रकार के व्यायाम अस्थमा के लक्षणों को कम या रोक सकते हैं। वे सूजन को खराब किए बिना आपके फेफड़ों को मजबूत बनाकर काम करते हैं।

विशेष रूप से, ये गतिविधियाँ लक्षणों को कम करती हैं क्योंकि वे:

  • धैर्य बढ़ाएं :- समय के साथ, वर्कआउट करने से आपके वायुमार्ग को व्यायाम करने के लिए सहिष्णुता बनाने में मदद मिल सकती है। यह आपके फेफड़ों के लिए उन गतिविधियों को करना आसान बनाता है जो आमतौर पर आपको घुमावदार बनाती हैं, जैसे कि ऊपर की ओर चलना।
  • सूजन को कम करें :- हालांकि अस्थमा वायुमार्ग को फुलाता है, नियमित व्यायाम वास्तव में सूजन को कम कर सकता है। यह भड़काऊ प्रोटीन को कम करके काम करता है, जो सुधार करता है कि आपके वायुमार्ग व्यायाम का जवाब कैसे देते हैं।
  • फेफड़ों की क्षमता में सुधार :- जितना अधिक आप बाहर काम करते हैं, उतना ही आपके फेफड़ों को ऑक्सीजन की खपत करने की आदत होती है। यह कम हो जाता है कि दैनिक आधार पर आपके शरीर को सांस लेने में कितनी मेहनत करनी चाहिए।
  • मांसपेशियों को मजबूत बनाना :- जब आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, तो शरीर रोजमर्रा की गतिविधियों के दौरान अधिक कुशलता से काम करता है।
  • हृदय की फिटनेस में सुधार:- व्यायाम हृदय के समग्र कंडीशनिंग में सुधार करता है, रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के वितरण में सुधार करता है।

व्यायाम के दौरान अस्थमा अटैक से कैसे बचें?

यदि अस्थमा का दौरा पड़ता है, तो प्रकरण को रोकने के लिए जल्दी से कार्य करना महत्वपूर्ण है। अस्थमा के लक्षणों की शुरुआत आम तौर पर धीरे-धीरे होती है और समय के साथ बढ़ती है। अस्थमा के लक्षण वास्तव में बदतर हो सकते हैं जब व्यायाम बंद हो जाता है और कई मिनट से एक घंटे तक रहता है। इनहेल्ड शॉर्ट-एक्टिंग ब्रोंकोडायलेटर के साथ उपचार से मिनटों के भीतर लक्षणों में तेजी से सुधार होगा। यहाँ अस्थमा के दौरे के उपचार के लिए कदम उठाए गए हैं:

  • सभी गतिविधि बंद करें और शांत रहने का प्रयास करें।
  • किसी भी स्पष्ट ट्रिगर (धुएं, धूल, ठंडे तापमान) से दूर हो जाएं या हटा दें।
  • यदि आपके पास प्रिस्क्रिप्शन दवा है, तो इसे लें।
  • किसी भी अनियमित श्वास को धीमा या नियंत्रित करने का प्रयास करें।
  • यदि लक्षण जारी रहते हैं, तो जल्दी से चिकित्सा प्राप्त करें।

ईआईए को आपको शारीरिक गतिविधि से दूर नहीं रखना है। वास्तव में, व्यायाम आपकी उपचार योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कई सफल एथलीटों में व्यायाम से प्रेरित अस्थमा होता है जो वे दवा और पर्यावरण नियंत्रण के संयोजन के साथ प्रबंधित करते हैं। आप भी अस्थमा के लिए उचित शिक्षा और दवा के उपयोग के साथ स्वस्थ और शारीरिक रूप से फिट रह सकते हैं।

अस्थमा में व्यायाम करने से लाभ

व्यायाम स्वास्थ्य के साथ-साथ फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और अस्थमा के साथ रहने वाले लोगों के लिए शारीरिक गतिविधि के कई फायदे हैं। दैनिक एक्सरसाइज आपके फेफड़ों की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है, दूसरे शब्दों में, आपके शरीर में ऑक्सीजन की अधिकतम मात्रा का उपयोग किया जा सकता है।

इसके अलावा, व्यायाम आपके फेफड़ों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, हृदय में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है जो आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पंप करता है। उदाहरण के लिए, जो लोग एक्सरसाइज करते हैं, उनमें फेफड़ों से ऑक्सीजन को खींचने की क्षमता होती है और यह रक्त में मांसपेशियों को खिलाता है जो हमें चलते रहते हैं।

इसमें अस्थमा भी शामिल है। डॉक्टर के मार्गदर्शन के साथ, नियमित व्यायाम अस्थमा में मदद कर सकता है:

  • आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ता है,
  • आपके फेफड़ों और हृदय में रक्त के प्रवाह को बढ़ता है,
  • धीरज और सहनशक्ति में सुधार,
  • वायुमार्ग की सूजन में कमी,
  • समग्र फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार।

डॉक्टर के पर्चे की दवा के अलावा, व्यायाम आपके अस्थमा के लक्षणों पर बेहतर नियंत्रण पाने में आपकी मदद कर सकता है।