जैसा की हम जानते है, की अस्थमा आपके फेफड़ों और ब्रोन्कियल नलियों की सूजन का कारण बनता है और साँस लेने में परेशानी पैदा करता है। यह बच्चों और वयस्कों दोनों को किसी भी उम्र में हो सकता है। इसीलिए जब भी आपको अस्थमा से सम्बन्धित किसी भी लक्षण का संदेह हो, तो आप अपने डॉक्टर से जाँच कराये और सुनिश्चित करें की आपको अस्थमा है या नहीं ? यह सब आपके अस्थमा के प्रकार और तीव्रता के सटीक परिक्षण से शुरू होता है। अस्थमा का निदान सुनिश्चित करने के लिए कई चरणों को शामिल करेगा।

अस्थमा का निदान
अस्थमा का निदान

अस्थमा का निदान परीक्षण

जब आप एक डॉक्टर से मिलते हैं, तो आपको अपने समग्र स्वास्थ्य के बारे में बात करनी होगी और यदि आपने हाल ही में किसी असामान्य परिवर्तन पर ध्यान दिया है। फिर आपसे विस्तृत प्रश्न पूछे जाएंगे ताकि चिकित्सक यह पता लगा सके कि क्या आप जिन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, वे अस्थमा या कुछ अन्य लेकिन ब्रोंकोलाइटिस जैसी बीमारियों से उत्पन्न होते हैं। आपको अपने चिकित्सा इतिहास, अतीत में अनुबंधित बीमारियों और आपके परिवार के स्वास्थ्य इतिहास के बारे में कुछ मानक प्रश्नों पर भी सवालों के जवाब देने पड़ सकते हैं। आप इन जैसे सवालों की उम्मीद कर सकते हैं-

  • वास्तव में क्या लक्षण हैं और वे कब गंभीर हो जाते हैं?
  • क्या आप जानते हैं कि क्या लक्षण हैं?
  • क्या आप एलर्जी या जलन के संपर्क में थे?
  • क्या आपको बुखार, एलर्जी की प्रतिक्रिया या संक्रमण है?
  • क्या परिवार में किसी को अस्थमा, सांस की समस्या या एलर्जी का लगातार मामला है?
  • आप एक जीवित के लिए क्या करते हैं और क्या आप रसायनों, धूल, प्रदूषकों, आदि के संपर्क में हैं?
  • आप जाते हैं करते हैं?
  • आप क्या दवाएं ले रहे हैं?

तब आपका डॉक्टर पूछेगा कि क्या आपने इन विशेष लक्षणों का अनुभव किया है-

अस्थमा का शारीरिक निदान परीक्षण

साँस लेने में तकलीफ के लक्षण और एलर्जी के प्रति प्रतिक्रिया के लिए जाँच करने के अलावा, आपका डॉक्टर आपको उन लक्षणों के बारे में प्रश्न पूछेगा जो नैदानिक ​​पहेली के टुकड़ों को एक साथ करने के प्रयास में आपके और आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में हैं।

आपका डॉक्टर ध्यान से घरघराहट के लिए सुनेगा जो कि विशिष्ट है, लेकिन अस्थमा के लिए विशिष्ट नहीं है। जब आप साँस छोड़ते हैं, तो चरित्रगत रूप से, यह एक ऊँची पिच, लगभग संगीत वाद्ययंत्र जैसी आवाज़ होगी। हालांकि यह संकेत अस्थमा वाले लोगों में हर समय मौजूद नहीं है, और यह स्थिति की गंभीरता को इंगित नहीं करता है यदि आपके पास है, तो इसकी उपस्थिति का पता लगाना नैदानिक ​​प्रक्रिया में सहायक है।

डॉक्टर नाक की सूजन के लिए भी जांच करेंगे, जो नाक गुहाओं की एक पीली सूजन है जो एलर्जी रिनिटिस का सुझाव देती है जो अस्थमा के लक्षणों को खराब कर सकती है।

आपके लक्षणों के बारे में आप जो विवरण साझा कर सकते हैं, वे यहां महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि अस्थमा के कुछ संकेतक ऐसे नहीं हैं जो आपकी नियुक्ति पर देखे जा सकते हैं। आपका डॉक्टर इस बारे में पूछेगा:

  • सांस की तकलीफ :- जो कुछ के बजाय सीने में जकड़न के रूप में वर्णन कर सकती है
  • खांसी :- अस्थमा के साथ आने वाली खांसी, चरित्रहीन रूप से सूखी, गैर-उत्पादक और रात में अक्सर खराब होती है।
  • परिस्थितियाँ जो लक्षणों को लाती हैं :- यह वह जगह है जहाँ आप लक्षण डायरी को खेलते हैं। आमतौर पर अस्थमा में, आपके लक्षण समय के साथ कम हो जाएंगे। आपका डॉक्टर आपको यह बताने के लिए कहेंगे कि लक्षण कितनी जल्दी आते हैं, अगर ऐसा करने के लिए कोई पूर्वानुमान है, और क्या राहत मिलती है। वे आपको पिछले लक्षणों के विशिष्ट ट्रिगर्स के बारे में सोचने के लिए भी कह सकते हैं, जैसे कि धूल, पालतू जानवरों, धूम्रपान, या मौसम में बदलाव जैसे कि ठंडी हवा से एलर्जी के लिए एक्सपोज़र।
  • आपके द्वारा किए गए परिवर्तन :- क्या आप किराने का सामान वितरित कर रहे हैं क्योंकि पैकेज लेते समय या किसी स्टोर के आसपास घूमने पर आपको हवा लगती है? क्या आपके बच्चे को सांस लेने में कठिनाई के कारण जिम क्लास में अधिक बार बैठना पड़ता है?

अस्थमा या एटोपिक रोगों के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों में अस्थमा अधिक आम है, इसलिए आपका डॉक्टर भी जानना चाहेगा कि क्या आपका कोई रिश्तेदार है:

  • फीवर
  • एलर्जी रिनिथिस
  • एटॉपिक डर्मेटाइटिस

अस्थमा के संगत लक्षणों वाले रोगी में इनमें से किसी भी स्थिति का इतिहास अस्थमा की संभावना को बहुत अधिक बढ़ा देता है।

फेफड़ों की क्षमता निर्धारित करने के लिए अस्थमा का निदान परीक्षण

एक बार जब आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपको अस्थमा हो सकता है, तो अस्थमा के निदान की पुष्टि करने के लिए आगे के परीक्षणों की सिफारिश की जाएगी। ये परीक्षण निर्धारित करेंगे कि आपके फेफड़े कितने कुशल हैं और परिणाम डॉक्टर को आपकी स्थिति की डिग्री को समझने में मदद करेंगे।

1. पीक फ्लो मीटर टेस्ट

पीक फ्लो (PEFR) शायद सबसे सरल परीक्षण है जिसका उपयोग आप यह देखने के लिए कर सकते हैं कि आपका अस्थमा कितना अच्छा कर रहा है और यह आपके अस्थमा की योजना का एक अभिन्न अंग होगा। शिखर प्रवाह आसानी से घर पर किया जा सकता है एक सस्ती डिवाइस के साथ जिसे पीक फ्लो मीटर कहा जाता है। पीक का प्रवाह मापता है कि आपके फेफड़ों से कितनी जल्दी हवा निकाली जा सकती है।

आपके लिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि अपने चरम-प्रवाह-मीटर का उचित उपयोग कैसे करें।

अस्थमा का निदान करने के बजाय मॉनिटर करने के लिए पीक फ्लो का उपयोग किया जाता है। नॉर्मल आपकी उम्र और ऊंचाई पर आधारित होते हैं। एक सामान्य PEFR आम तौर पर आपके अनुमानित या अधिक से अधिक 80% होता है। आप एक व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ PEFR विकसित करेंगे जो आपको बताएगा कि आपके अस्थमा को कितनी अच्छी तरह से नियंत्रित किया जाता है। यदि आपका PEFR सामान्य से 80% से कम है तो आपको और आपके चिकित्सक को एक योजना विकसित करनी होगी। (आपको इन रीडिंग को घर के साथ-साथ डॉक्टर के कार्यालय में भी ले जाने के लिए कहा जा सकता है या नहीं।)

2. स्पिरोमेट्री परीक्षण

यह मानक अस्थमा का निदान परीक्षण है जो डॉक्टर 5 वर्ष से अधिक आयु में किसी पर भी उपयोग करते हैं।

स्पाइरोमीटर एक उपकरण है, जिसमें एक ट्यूब जुड़ी होती है। डॉक्टर ट्यूब के दूसरे सिरे को आपकी नाक या मुंह के पास रखेगा। आपको पूरी तरह से श्वास लेना होगा। और फिर ट्यूब में हवा की सांस को जोर से बाहर निकालें। स्पाइरोमीटर (Spirometry test) आपके द्वारा उत्सर्जित हवा की मात्रा को पंजीकृत करेगा और आप कितनी तेजी से साँस छोड़ सकते हैं। रीडिंग आपके फुफ्फुसीय कार्य को स्थापित करेगी। यदि परिणाम सामान्य से कम है, तो यह संकेत दे सकता है कि अस्थमा के कारण आपके वायुमार्ग संकीर्ण हो गए हैं।

फिर आपको अपनी ब्रोन्कियल नलियों को साफ करने के लिए इनहेलर के रूप में अस्थमा की दवाइयाँ दी जा सकती हैं और आपको फिर से स्पाइरोमीटर ट्यूब से साँस लेनी होगी। यदि आपके पढ़ने में सुधार होता है, तो यह डॉक्टर को आश्वस्त करेगा कि यह अस्थमा का मामला है।

3. ब्रोंकोप्रोवोकेशन चैलेंज टेस्टिंग

यह परीक्षण (Bronchoprovocation Challenge Test) या तो एक त्वरित-राहत अस्थमा की दवा या सामान्य एयरफ्लो के लिए जानबूझकर गड़बड़ी की प्रतिक्रिया को नापते हैं। यह आमतौर पर माना जाता है यदि आपके पास अस्थमा का सुझाव देने वाले लक्षण हैं, लेकिन आपके पास सामान्य स्पिरोमेट्री परीक्षण है।

  • ब्रोन्कोडायलेटर की प्रतिक्रिया:- ब्रोंकोडाईलेटर की तेजी से काम करने वाली दवा के साथ उपचार के बाद अस्थमा की विशेषता में सुधार होता है। आमतौर पर, आपका डॉक्टर आपको ब्रोन्कोडायलेटर के साथ इलाज करने के 10 से 15 मिनट बाद स्पाइरोमेट्री दोहराएगा। 12% के वायुप्रवाह में वृद्धि को सकारात्मक माना जाता है और अस्थमा का निदान करने में सहायता करता है।
  • ब्रोन्कोप्रोवेशन चैलेंज परीक्षण:- ब्रोंकोडाईलेटर के साथ फेफड़े के कार्य में सुधार की तलाश के ठीक विपरीत, ब्रोन्कोप्रोवोकेशन परीक्षण आपको अक्सर नेबुलाइज़र के माध्यम से एक विशेष पदार्थ “मेथोलोलिन या हिस्टामाइन” दिया जाता है। जो की एयरफ्लो बाधा को भड़काने का प्रयास करता है। यह परीक्षण आमतौर पर केवल तभी किया जाता है जब आप एटिपिकल लक्षणों के साथ पेश करते हैं।

4. नाइट्रिक ऑक्साइड अस्थमा का निदान परीक्षण

यह अस्थमा का निदान परीक्षण स्पाइरोमीटर परीक्षण के अंतर के समान है कि एक मशीन यह निर्धारित करेगी कि जब आप एक ट्यूब में सांस लेते हैं तो आपकी नाइट्रिक ऑक्साइड में कितना सांस होता है। हम सभी इस गैस को बाहर निकालते हैं लेकिन जब वायुमार्ग में सूजन हो जाती है, तो आपका शरीर सामान्य से अधिक नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा करता है।

अन्य अस्थमा के निदान परीक्षण टेस्ट

यदि यह स्पष्ट है कि आपके लक्षण अस्थमा के कारण हैं, तो आपका डॉक्टर निदान की पुष्टि करने में मदद करने के लिए परीक्षण चला सकता है या अधिक विस्तृत रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है कि समस्याएँ क्या हैं और उन्हें कैसे हल किया गया है।

1. एलर्जी परीक्षण

एलर्जी (Allergy Testing) और अस्थमा के बीच संबंध लंबे समय से जाना जाता है। आपके द्वारा आमतौर पर सांस लेने वाले एलर्जी आपके फेफड़ों में भड़काऊ प्रतिक्रिया और हाइपरस्प्रेसनिटी बढ़ा सकती है। हालांकि, आपका डॉक्टर यह निश्चित रूप से निर्धारित नहीं कर सकता है कि क्या कोई विशेष एलर्जेन अकेले नैदानिक आधार पर आपके लक्षणों के लिए जिम्मेदार है। इस वजह से, आपका अस्थमा देखभाल प्रदाता एलर्जी परीक्षण की सिफारिश कर सकता है। सभी अस्थमा रोगियों का परीक्षण नहीं किया जाता है। लेकिन अगर आपको लगातार अस्थमा है, तो आपका अस्थमा देखभाल प्रदाता शायद परीक्षण की सिफारिश करेगा।

2. पल्स ओक्सिमेट्री

पल्स ऑक्सीमेट्री (Pulse Oximetry) रक्त के ऑक्सीकरण को मापने के लिए एक गैर-इनवेसिव तरीका है या फेफड़ों और रक्त के बीच कितनी अच्छी तरह से ऑक्सीजन का आदान-प्रदान किया जा रहा है। एक सेंसर को उंगलियों पर या शरीर के किसी अन्य पतले हिस्से पर रक्त वाहिकाओं के पास रखा जाता है। सेंसर प्रकाश की तरंग दैर्ध्य में परिवर्तन करता है और रक्त में ऑक्सीकरण का अनुमान लगाने में सक्षम होता है। जबकि कुछ अस्थमा रोगी घर पर इन उपकरणों को रखना पसंद करते हैं, वे आमतौर पर एक अस्थमा कार्य योजना का हिस्सा नहीं होते हैं। वे एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि क्या आपको ऑक्सीजन की आवश्यकता है।

3. छाती का एक्स – रे

अस्थमा के रोगियों में चेस्ट एक्स-रे (Chest X-Ray) आमतौर पर सामान्य होते हैं, लेकिन आपका चिकित्सक एक आदेश दे सकता है यदि आप पहली बार घरघराहट के साथ पेश कर रहे हैं। यदि अस्थमा लंबे समय तक अनजाने में चला गया है, तो छाती का एक्स-रे हाइपरेक्सपेंशन (अतिप्रवाहित फेफड़े) का प्रदर्शन कर सकता है।

एक छाती एक्स-रे एक परीक्षण है जो आमतौर पर उन रोगियों के लिए किया जाता है जो घरघराहट करते हैं। अस्थमा देखभाल प्रदाता आमतौर पर एक को यह सुनिश्चित करने के लिए आदेश देगा कि कुछ अन्य स्थिति नहीं है जो आपके लक्षणों जैसे फेफड़ों के संक्रमण का कारण हो सकती है। अस्थमा के साथ, छाती के एक्स-रे में वायु फंसने या अति-विस्तार दिखाने की संभावना है।

4. साइनस

नाक के जंतु या साइनसिसिस से अस्थमा का इलाज और नियंत्रण कठिन हो सकता है। साइनसाइटिस को साइनस (Sinuses) संक्रमण भी कहा जाता है, संक्रमण के कारण साइनस की सूजन या सूजन है। जब साइनस अवरुद्ध हो जाते हैं और द्रव से भर जाते हैं, तो बैक्टीरिया बढ़ते हैं, जिससे संक्रमण और सूजन होती है। आपका डॉक्टर आपके साइनस की जांच करने के लिए एक विशेष साइनस एक्स-रे, जिसे सीटी स्कैन कहा जाता है, का आदेश दे सकता है यदि उन्हें लगता है कि आपको संक्रमण है। यदि आपको साइनसाइटिस है, तो आपको कम से कम 10 से 12 दिनों के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाएगा। साइनसाइटिस का इलाज करने से अस्थमा के लक्षणों को रोकने में मदद मिल सकती है।

5. रक्त परीक्षण

अस्थमा के लिए कोई नैदानिक रक्त परीक्षण नहीं हैं। आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके लक्षणों के अन्य कारणों को बाहर निकालने में मदद करने के लिए कुछ रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है।

एक रक्त परीक्षण (Blood Tests) आमतौर पर आपके रक्त में ईोसिनोफिल के स्तर को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक कोलेस्ट्रॉल या रक्त शर्करा की जांच के समान एक सरल रक्त है। हालाँकि, आपको इस रक्त परीक्षण से पहले उपवास करने की आवश्यकता नहीं है।

विभेदक अस्थमा के निदान परीक्षण (Differential Diagnoses)

अस्थमा कभी-कभी बहुत मुश्किल हो सकता है, जैसा कि आप सभी संभावित लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं या बिल्कुल भी नहीं। इसके अलावा, घरघराहट कई अन्य बीमारियों के साथ भी हो सकती है। आपका डॉक्टर उन पर विचार करेगा क्योंकि वे निदान करने के लिए काम करते हैं:

  • गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) :- जीईआरडी से घरघराहट और खांसी हो सकती है; यह आमतौर पर रात के अस्थमा के लक्षणों के लिए भी जिम्मेदार है। 3 मरीजों को आमतौर पर एक दर्दनाक जलन का अनुभव होता है और साथ ही मुंह के पीछे खट्टा या कड़वा स्वाद होता है।
  • हृदय की विफलता :- यह ऐसी स्थिति है जहां हृदय का पंप विफल हो रहा है और पर्याप्त रक्त की आपूर्ति प्रदान करने में असमर्थ है। अस्थमा के कुछ समान लक्षणों के अलावा, रोगियों को दोनों पैरों में सूजन होती है और लेटते समय सांस लेने में कठिनाई होती है।
  • क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) :- सीओपीडी आमतौर पर 40 साल की उम्र के बाद विकसित होता है और मुख्य रूप से धूम्रपान से होने वाले नुकसान के कारण होता है। यह अस्थमा के समान प्रारंभिक लक्षण हैं, जैसे कि घरघराहट, खांसी, सीने में जकड़न और सांस की तकलीफ। सीओपीडी और अस्थमा के लक्षणों में एक अंतर यह है कि सीओपीडी में अक्सर सुबह की खांसी होती है, जबकि अस्थमा के लक्षण दिन के किसी भी समय हो सकते हैं और अक्सर ऐसा केवल ट्रिगर्स के संपर्क में आने के साथ होता है। अस्थमा के उपचार के साथ सांस वापस लौटते समय, सीओपीडी के परिणामस्वरूप फेफड़े की कार्यक्षमता में निरंतर गिरावट आती है।
  • फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता (पीई) :- एक पीई कभी-कभी घरघराहट की ओर जाता है, एक क्लासिक अस्थमा लक्षण है, लेकिन अचानक सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द बहुत आम है।
  • सिस्टिक फाइब्रोसिस (सीएफ) :- सीएफ के रोगियों को सांस लेना होगा, साथ ही सांस की तकलीफ और खांसी का अनुभव होगा। हालांकि, यह पुरानी बीमारी खराब विकास और शुरुआती बचपन में कई अन्य समस्याओं से भी जुड़ी है।

बच्चों के लिए अस्थमा का निदान

5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए स्पाइरोमीटर परीक्षण की सिफारिश नहीं की जाती है। अस्थमा का निदान मुख्य रूप से लक्षणों, बीमारियों के इतिहास और एक शारीरिक परीक्षा के आधार पर किया जाता है। हालांकि, डॉक्टर कभी-कभी ब्रोन्कोडायलेटर्स-ड्रग्स लिखते हैं जो वायुमार्ग को पतला करते हैं और श्वास को आसान बनाते हैं। यह अस्थमा की दवा है और अगर यह मदद करता है, तो यह इंगित करता है कि बच्चे को अस्थमा है।

अस्थमा का निदान एक लंबी और सावधानीपूर्वक प्रक्रिया है। काफी कुछ अन्य बीमारियाँ हैं जो अस्थमा की नकल करती हैं। अपने डॉक्टर के सवालों का ईमानदारी से और स्पष्ट रूप से जवाब देना और आवश्यक परीक्षणों से गुजरना याद रखें।

निष्कर्ष

चिंतित होना कि आपको या आपके बच्चे को अस्थमा का निदान है, डरावना समय हो सकता है। आपके डॉक्टर से पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में जानकर और अस्थमा के निदान के लिए किए जा सकने वाले कुछ परीक्षणों से आपको अपने डॉक्टर की यात्रा में सबसे अधिक मदद मिलेगी और “अज्ञात” की चिंता को कम करने में मदद मिलेगी जो डॉक्टर के पास जा सकती है। ।